Today's Important Current Affairs in hindi-current affairs 2019 in hindi questions & Free pdf - current gk

Today's Important Current Affairs in hindi-current affairs 2019 in hindi questions & Free pdf - current gk

1. “वॉर ओवर वर्ड्स : सेंसरशिप इन इंडिया, 1930-1960” पुस्तक के लेखक कौन हैं?
उत्तर – देविका सेठी
“वॉर ओवर वर्ड्स: सेंसरशिप इन इंडिया, 1930-1960” पुस्तक की रचना देविका सेठी द्वारा की गयी है, वे IIT मंडी में आधुनिक भारतीय इतिहास पढ़ाती हैं। इस पुस्तक में औपनिवेशिक भारत में सेंसरशिप तथा स्वतंत्र भारत में सेंसरशिप में परिवर्तन को दर्शाया गया है।
2. किस केंद्र शासित प्रदेश/राज्य ने बाइसाइकिल शेयरिंग स्कीम शुरू करने का निर्णय लिया है?
उत्तर – पुदुचेरी
पुदुचेरी स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट प्लान के तहत पुदुचेरी सरकार ने अगले कुछ महीनों में बाइसाइकिल शेयरिंग स्कीम शुरू करने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत पंजीकृत यूजर एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए बाइसिकल का उपयोग कर सकते हैं, बाइसिकल का उपयोग करने पर यूजर को वह बाइसाइकिल निश्चित स्टेशन पर रखनी होगी। इस योजना के लिए 100 बाइसिकल डॉकिंग स्पॉट चिन्हित किये गये हैं। शुरू में 20 डॉकिंग स्टेशन आरम्भ किये जायेंगे, प्रत्येक स्टेशन में 10 से 15 साइकिल होंगी। आरम्भ में भारती पार्क, गाँधी थिदल, औरोबिन्दो आश्रम तथा रेलवे स्टेशन में डॉकिंग स्टेशन की स्थापना की जायेगी। इस परियोजना को पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल के तहत चलाया जायेगा।
3. अरिन्जीता डे ने हाल ही में 2019 विश्व युवा कप में रजत पदक जीता, वे किस राज्य से हैं?
उत्तर – पश्चिम बंगाल
अरिन्जीता डे पश्चिम बंगाल से हैं, उन्होंने क्रोएशिया के उमाग में 2019 विश्व युवा कप में अंडर-12 आयुवर्ग में रजत पदक जीता। इस प्रतियोगिता का आयोजन विश्व कराटे संघ द्वारा किया गया। इसमें कुल 35 देशों ने हिस्सा लिया।
4. रिलायंस जिओ ने ‘डिजिटल उड़ान” के लिए किस सोशल मीडिया प्लेटफार्म के साथ समझौता किया है? 
उत्तर – फेसबुक
रिलायंस जिओ ने देश भर में डिजिटल साक्षरता अभियान चलाने का निर्णय लिया है, इस अभियान को “डिजिटल उड़ान” नाम दिया गया है, इस अभियान के लिए जिओ ने फेसबुक के साथ मिलकर कार्य करने का निर्णय लिया है। यह अभियान पहली बार इन्टरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से चलाया जायेगा। इस अभियान के तहत जिओ प्रत्येक शनिवार को इन्टरनेट सुरक्षा, फेसबुक के उपयोग, जिओ फ़ोन में 4G VoLTE के फीचर के बारे में लोगों को अवगत करवाएगा। यह डिजिटल साक्षरता अभियान 10 क्षेत्रीय भाषाओँ में चलाया जायेगा। शुरू में इस अभियान का संचालन 13 राज्यों के 200 स्थानों में किया जायेगा। बाद में इस अभियान का प्रसार 7000 से अधिक स्थानों तक किया जायेगा।
5. MSME तथा खुदरा ऋण के लिए किस सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने सेंट्रलाइज्ड हब की स्थापना की है?
उत्तर – पंजाब एंड सिंध बैंक
पंजाब एंड सिंध बैंक ने सेंट्रलाइज्ड MSME & रिटेल ग्रुप (Cen-MARG) की स्थापना की है, इस हब की स्थापना नई दिल्ली में स्थित मुख्यालय में की गयी है। अब सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग तथा खुदरा ऋण से सम्बंधित मंज़ूरी इस सेंट्रलाइज्ड हब में दी जायेगी।
6. किस भारतीय विनिर्माण प्लांट को WEF के ग्लोबल लाइटहाउस नेटवर्क में शामिल किया गया है?
उत्तर – टाटा स्टील कलिंगनगर
टाटा स्टील कलिंगनगर भारत के पहला विनिर्माण प्लांट बन गया है जिसे विश्व आर्थिक फोरम के ग्लोबल लाइटहाउस नेटवर्क में शामिल किया गया है। लाइटहाउस का चयन चौथी औद्योगिक क्रांति तकनीक में अग्रणी कार्य करने के आधार पर किया जाता है, यह लाइटहाउस आधुनिकतम तकनीकों के द्वारा दक्षता तथा नवोन्मेष को बढ़ावा मिलता है। नीदरलैंड में टाटा स्टील का इज्मुइदेन प्लांट पहले से ही इस नेटवर्क में शामिल है। टाटा स्टील कलिंगनगर भारत में सबसे बड़ा सिंगल-लोकेशन ग्रीनफ़ील्ड स्टील प्रोजेक्ट है, यह ओडिशा के जाजपुर जिले में स्थित है।
7. भारत के पहले डिजाईन डेवलपमेंट सेंटर “फैशनोवा” को किस शहर में लांच किया गया है?

उत्तर -सूरत
गुजरात के सूरत में भारत के पहले डिजाईन डेवलपमेंट सेंटर “फैशनोवा” को लांच किया गया है। इसके द्वारा वस्त्र उद्योग में कार्य करने के इच्छुक लोगों को प्लेटफार्म मिल सकेगा। इसमें को-वर्किंग स्पेस, तकनीशियन, विशेषज्ञ सलाह तथा उद्योग अनुभव इत्यादि की उपलब्धता रहेगी। इसका उद्देश्य वस्त्र उद्योग के व्यापार में कार्य करने के इच्छुक लोगों को एक मज़बूत प्लेटफार्म प्रदान करना है।


8. कारगिल श्रद्धांजली गीत की रचना किस हिंदी गीतकार द्वारा की गयी है?
उत्तर – समीर अनजान
सुप्रसिद्ध गीतकार समीर अनजान ने कारगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगाँठ को मनाने के लिए श्रद्धांजली गीत की रचना की है, हाल ही में इसका विमोचन सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत द्वारा नई दिल्ली में किया गया। इस गीत को शतद्रु कबीर ने अपनी आवाज़ दी है।
9. राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) के मौजूदा प्रमुख कौन हैं?
उत्तर – अनिल मणिभाई नाइक
“World Skills India’s International Cloud Computing Challenge 2019” का आयोजन नैसकॉम द्वारा राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के साथ मिलकर किया जायेगा। इसमें भारत समेत 10 देश हिस्सा लेंगे, प्रमुख प्रतिभागी देश हैं : न्यूजीलैंड, बेल्जियम, जापान, चीन, दक्षिण कोरिया, रूस, ओमान तथा आयरलैंड। इस प्रतिस्पर्धा के फाइनलिस्ट “World Skills International Competition 2019” में हिस्सा लेंगे, इसका आयोजन रूस के कजान में अगस्त, 2019 में किया जायेगा। “WorldSkills India” राष्ट्रीय कौशल विकास निगम की पहल है, इसे 2011 में लांच किया गया था। इसका उद्देश्य युवाओं को प्रतिस्पर्धा, अनुभव तथा सीखने के लिए प्लेटफार्म प्रदान करना है। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है, वर्तमान में अनिल मणिभाई नाइक इसके प्रमुख हैं।

10. अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस 2019 की थीम क्या है?
उत्तर – “Coops 4 Decent Work”
अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस प्रतिवर्ष जुलाई माह के प्रथम शनिवार को मनाया जाता है। इसे पहली बार 1923 में मनाया गया था, इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस की थीम “Coops 4 Decent Work” है। इसका उद्देश्य सहकारिता के बारे में जागरूकता फैलाना है।

No comments:

Post a Comment

Welcome and Thanks for visit this site