Current Affairs PDF - Current Affairs 2019 PDF,2018 PDF download

Current Affairs PDF - Current Affairs 2019 PDF,2018 PDF download

Current Affairs 2019 PDF: Download Weekly Current affairs PDF and Monthly Current affairs PDF here for Exam Preparation . All Important news will be covered in Current Affairs 2019 PDF and Current Affairs 2018 PDF with Questions and answers, current affairs PDF quiz which will help you to prepare for UPSC, SSC, Bank, IAS, RBI, CLAT, RRB exams.
1.)गठिया, जोड़ों के दर्द और पैरों की बीमारियों से पीड़ित हाथियों के लिए भारत का पहला विशेष हाइड्रोथेरेपी उपचार केंद्र कहाँ स्थापित किया गया ?

1)कोलकाता, पश्चिम बंगाल
2)मुंबई, महाराष्ट्र
3)मथुरा, उत्तर प्रदेश
4)गुवाहाटी, असम
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 3)मथुरा, उत्तर प्रदेश
स्पष्टीकरण:
भारत ने गठिया, जोड़ों के दर्द और पैर की बीमारियों से पीड़ित हाथियों के लिए अपना पहला विशेष हाइड्रोथेरेपी उपचार केंद्र खोला है। यह मथुरा, उत्तर प्रदेश में स्थित है। यह उत्तर प्रदेश वन विभाग और गैर सरकारी संगठन (गैर-सरकारी संगठन), वन्यजीव एसओएस का सहयोग है।
2.)हाल ही में वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (FSDC) पर 20 वीं बैठक कहाँ आयोजित की गई थी?
1)नई दिल्ली
2)मुंबई
3)वाराणसी
4)चेन्नई
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 1)नई दिल्ली
स्पष्टीकरण:
20 जून 2019 को वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (FSDC) पर 20 वीं बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गयी ।
3.)नई दिल्ली में आयोजित वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (FSDC) की 20 वीं बैठक की अध्यक्षता किसने की?
1)वेंकैया नायडू
2)राम नाथ कोविंद
3)नरेंद्र मोदी
4)निर्मला सीतारमण
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 4)निर्मला सीतारमण
स्पष्टीकरण:
20 जून 2019 को वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (FSDC) पर 20 वीं बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गयी । इसकी अध्यक्षता केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री निर्मला सीतारमण ने की। इस बैठक में वित्त राज्य मंत्री अनुरागठाकुर, आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास, और वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग भी शामिल थे।
4.)किस देश ने पूंजी देशों की सूची के साथ-साथ नाइट फ्रैंक की “एक्टिव कैपिटल” 2019 रिपोर्ट में पूंजी निर्यातक देशों की सूची में टॉप किया है, ?
1)कनाडा
2)संयुक्त राज्य अमेरिका
3)चीन
4)सिंगापुर
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 2)संयुक्त राज्य अमेरिका
स्पष्टीकरण:
संपत्ति सलाहकार, नाइट फ्रैंक की अपनी “एक्टिव कैपिटल” 2019 रिपोर्ट के अनुसार विश्व स्तर पर, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) $ 80.89 बिलियन के निवेश के साथ शीर्ष पूंजी आयात करने वाला देश था। यह 59.62 बिलियन डॉलर के निवेशके साथ पूंजी निर्यातक देशों की सूची में भी शीर्ष स्थान पर रहा , इसके बाद कनाडा $ 50.41 बिलियन और जर्मनी $ 24.50 बिलियन के साथ रहे ii सिंगापुर ने हांगकांग को एशिया-प्रशांत के आउटबाउंड कैपिटल के शीर्ष स्रोत के रूप में पछाड़ दिया।इसने जनवरी-मार्च 2019 में चीन, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया में 4 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया था।
5.)नाइट फ्रैंक की “एक्टिव कैपिटल” 2019 रिपोर्ट के अनुसार पूंजी आयात करने वाले देशों की सूची में भारत का रैंक क्या है?
1)35वाँ
2)25वाँ
3)20वाँ
4)30वाँ
5) इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 3)20 वाँ
स्पष्टीकरण:
संपत्ति सलाहकार, नाइट फ्रैंक ने अपनी “एक्टिव कैपिटल” 2019 रिपोर्ट में, विश्व स्तर पर शीर्ष पूंजी आयात करने वाले देशों में 20 वें स्थान के साथ भारत को रखा है । आउटबाउंड सीमा पार निवेश के संदर्भ में, यह 30 वें स्थान पर था। 2018 कीपहली तिमाही (Q1) और 2019 की पहली तिमाही के बीच भारत में क्रॉस-बॉर्डर कैपिटल का प्रवाह वाणिज्यिक अचल संपत्ति में 2.6 बिलियन डॉलर और आउटबाउंड क्रॉस-बॉर्डर निवेश 92% बढ़कर $ 0.7 बिलियन (4,893 करोड़) हो गया था । बॉर्डरकैपिटल फ्लो भूराजनीतिक कारकों, लंबे समय तक वैश्विक आर्थिक चक्र और देर चक्र निवेश में ब्याज दर के कारण थे।
6.)जून 2019 संस्करण की एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट के अनुसार, 31 दिसंबर, 2018 तक प्रति माह दुनिया में 9.8 गीगा बाइट (जीबी) प्रति स्मार्टफोन का किस देश में उपयोग सबसे अधिक था?
1)भारत
2)यू.एस.
3)रूस
4)सिंगापुर
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 1)भारत
स्पष्टीकरण:
जून 2019 संस्करण की एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट के अनुसार, 31 दिसंबर, 2018 तक प्रति माह भारत का डेटा उपयोग दुनिया में 9.8 गीगा बाइट (जीबी) पर सबसे अधिक था। यह 2024 तक दोगुना होकर 18 जीबी हो जायेगा । भारतीय स्मार्टफोनउपयोगकर्ता फ्यूचरिस्टिक 5 जी सेवाओं के लिए 66% से अधिक प्रीमियम का भुगतान करने को तैयार हैं। LTE (लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन) सब्सक्रिप्शन की बढ़ी हुई संख्या, सेवा प्रदाताओं द्वारा दी जा रही आकर्षक डेटा योजना और युवाओं कीबदलती वीडियो देखने की आदतें डेटा के उपयोग का कारण थीं।
7.)समुद्री सुरक्षा के लिए ओमान की खाड़ी में भारत की नौसेना द्वारा शुरू किए गए ऑपरेशन का नाम बताएं?
1)ऑपरेशन रहत
2)ऑपरेशन कैक्टस
3)ऑपरेशन सुकून
4)ऑपरेशन संकल्प
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 4)ऑपरेशन संकल्प
स्पष्टीकरण:
21 जून, 2019 को, भारत की नौसेना ने ओमान की खाड़ी में “ऑपरेशन संकल्प” शुरू किया। यह क्षेत्र में समुद्री घटनाओं के बाद फारस की खाड़ी और ओमान की खाड़ी के माध्यम से संचालित होने वाले भारतीय झंडे वाले जहाजों की पुनरावृत्तिकरने के लिए है।
8.)भारतीय नौसेना द्वारा ओमान की खाड़ी में “ऑपरेशन संकल्प” में किस भारतीय नौसेना जहाज (INS) को तैनात किया गया था?
1)आईएनएस चेन्नई
2)आईएनएस विक्रमादित्य
3)आईएनएस सुनयना
4)उपरोक्त सभी
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 5)इनमें से कोई नहीं (दोनों 1 और 3 )
स्पष्टीकरण:
युद्धपोतों की तैनाती: भारतीय नौसेना ने समुद्री सुरक्षा अभियान शुरू करने के लिए इस क्षेत्र में भारतीय नौसेना के जहाज आईएनएस चेन्नई और आईएनएस सुनयना को तैनात किया है। यह भारतीय नौसेना के विमानों द्वारा खाड़ी क्षेत्र, सूचनासंलयन केंद्र – हिंद महासागर क्षेत्र (गुरुग्राम) में जहाजों की आवाजाही की जांच करने के लिए इस क्षेत्र पर कड़ी नजर रखने के लिए है।
9.)मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड द्वारा शुरू की गई अनुकूलन योजना का नाम बताएं, जो ग्राहकों को अपने स्वयं के सुरक्षा समाधान को अनुकूलित करने की सुविधा प्रदान करेगा।
1)मैक्स लाइफ प्रोटेक्शन प्लान
2)मैक्स लाइफ फ्लेक्सिबल प्लान
3)मैक्स लाइफ स्मार्ट टर्म प्लान
4)अधिकतम जीवन अनुकूलन योजना
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 3)मैक्स लाइफ स्मार्ट टर्म प्लान
स्पष्टीकरण:
20 जून, 2019 को, देश की अग्रणी जीवन बीमा कंपनियों में से एक, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने अनुकूलन योग्य मैक्स लाइफ स्मार्ट टर्म प्लान ’लॉन्च किया। यह ग्राहकों को लाभ और सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला से चयन केमाध्यम से अपने स्वयं के संरक्षण समाधान को अनुकूलित करने की सुविधा प्रदान करेगा। यह प्रीमियम प्लस राइडर के मैक्स लाइफ वाईवर पर ऐड के साथ आता है। यह पॉलिसी के तहत भविष्य के सभी प्रीमियमों के लिए छूट प्रदान करता है।यह प्रत्येक ग्राहक के लिए एक अनुकूलित सुरक्षा समाधान बनाने में मदद करेगा। यह उपभोक्ताओं के लिए 85 वर्ष की आयु तक एक उत्पाद पर प्रीमियम बैक विकल्प ’भी प्रदान करेगा।
10.)टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ टाटा एआईजी के पी एंड सी (संपत्ति और हताहत बीमा ) उत्पादों को उपलब्ध कराने के लिए किस बैंक ने एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया है?
1)भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (IDBI)
2)इंडियन ओवरसीज बैंक
3)भारतीय स्टेट बैंक
4)केनरा बैंक
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 1)भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (IDBI)
स्पष्टीकरण:
19 जून, 2019 को, इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ़ इंडिया (IDBI) ने टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लि के साथ टाटा एआईजी के P & C के सूट (प्रॉपर्टी एंड कैजुअल्टी (इंश्योरेंस) उत्पादों को अपने ग्राहकों को प्रदान करने के लिए एक बैचेससमझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। आईडीबीआई बैंक के 1850 से अधिक शाखाओं में फैले 20 मिलियन ग्राहकों को टाटा एआईजी के प्रोडक्ट्स उपलब्ध होंगे । उत्पाद पोर्टफोलियो में टाटा एआईजी का प्रमुख स्वास्थ्य (मेडिकेयर), मोटर, व्यक्तिगतदुर्घटना, घरेलू सामग्री, गंभीर बीमारियां, लॉकर, एसएमई (छोटे और मध्यम आकार के उद्यम) शामिल हैं और यात्रा बीमा होगा ।
11.)किस ई-कॉमर्स फर्म ने MSMEs को सशक्त बनाने के लिए विक्रेता वित्तपोषण कार्यक्रम ‘ग्रोथ कैपिटल ’को नया रूप दिया है?
1)स्नैपडील
2)फ्लिपकार्ट
3)अमेज़न
4)मिंत्रा
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 2)फ्लिपकार्ट
स्पष्टीकरण:
ई-कॉमर्स फर्म फ्लिपकार्ट ने देश भर में MSME को सशक्त बनाने के लिए अपने माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) के विक्रेता वित्तपोषण कार्यक्रम ‘ग्रोथ कैपिटल’ को नया रूप दिया है। कार्यक्रम MSME के लिए वित्तीयसमावेशन और स्वतंत्रता को सक्षम करता है जो ऑनलाइन काम करते हैं।
12.)फ्लिपकार्ट पर विक्रेता 10 गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) और बैंकों से विक्रेता वित्तपोषण कार्यक्रम ‘ग्रोथ कैपिटल’ के किस दर के तहत 3 करोड़ रुपये तक का ऋण प्राप्त करते हैं?
1)6.5प्रतिशत
2)8.5 प्रतिशत
3)7.5 प्रतिशत
4)9.5 प्रतिशत
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 4)9.5 प्रतिशत
स्पष्टीकरण:
ई-कॉमर्स फर्म फ्लिपकार्ट ने देश भर में MSME को सशक्त बनाने के लिए अपने माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) के विक्रेता वित्तपोषण कार्यक्रम ग्रोथ कैपिटल ’को नया रूप दिया है। औसत ऋण आकार 7 लाख रुपये है। लेकिनविक्रेता 9.5% पर ब्याज दरों के साथ 3 करोड़ रुपये तक का ऋण ले सकते हैं। टर्म लोन और क्रेडिट लाइन के विकल्पों पर कार्यकाल 1 वर्ष है। कार्यक्रम के लिए वित्तीय भागीदार स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, एक्सिस बैंक, आदित्य बिड़लाफाइनेंस, टाटा कैपिटल, फ्लेक्सिलोएंस, स्मॉल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया, लेंडिंगकार्ट, इंडिफी और हैप्पी लोन हैं।
13.)सीएआर का पूर्ण रूप क्या है, जो हाल ही में खबरों में है?
1)सीएआर – कैपिटल एडिसिटी अनुपात
2)सीएआर – कैपिटल एसेट अनुपात
3)कार – पूंजी खाता अनुपात
4)सीएआर – कैपिटल एवरस अनुपात
5) इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 1)सीएआर – कैपिटल एडिसिटी रेश्यो
स्पष्टीकरण:
सीएआर का फुल फॉर्म कैपिटल एडिसिटी रेश्यो है।
14.)मार्च 2020 में हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों (HFC) के लिए कैपिटल एडिसिटी रेशियो (CAR) क्या है?
1)14%
2)15%
3)13%
4)12%
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 3)13%
स्पष्टीकरण:
नेशनल हाउसिंग बैंक (NHB) ने हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों (HFC) के लिए उत्तोलन और पूंजी पर्याप्तता अनुपात पर मानदंड कस दिए हैं। इसने 31 मार्च 2022 को अपने नेट-ओव्ड फंड्स (NOF) के 12 बार (वर्तमान में 16 बार) से अधिक नहीं करनेके लिए चरणबद्ध तरीके से अपने कुल उधार को कम करने के लिए HFCs को बाध्य किया है । जीवन बीमा निगम (LIC), हाउसिंग फ़ाइनेंस एनओएफ के 14 गुना के उच्चतम लीवरेज अनुपात का एकमात्र HFCs है। HFCs के लिए पूंजी पर्याप्तताअनुपात (सीएआर) मार्च 2020 तक 13%, मार्च 2021 तक 14% और मार्च 2022 तक 15% हो गया है। टीयर I पूंजी 10% से कम नहीं होनी चाहिए (वर्तमान में 6%)। हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्प (HDFC), रेप्को होम फाइनेंस, इंडियाबुल्सहाउसिंग फाइनेंस और दीवान हाउसिंग फाइनेंस जैसे बड़े HFCs पर बदलाव का असर नहीं पड़ता है, जो 15% से ऊपर कैपिटल में होते हैं। एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस और पीएनबी (पंजाब नेशनल बैंक) हाउसिंग फाइनेंस में पूंजी पर्याप्तता अनुपात15% से नीचे है |
15.)किस देश ने 2018-19 में भारत का सबसे बड़ा माल व्यापार भागीदार बनने के लिए चीन को पछाड़ दिया है?
1)रूस
2)संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस)
3)चीन
4)जापान
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 2)संयुक्त राज्य (यूएस)
स्पष्टीकरण:
संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) ने 2018-19 में भारत का सबसे बड़ा माल व्यापार भागीदार बनने के लिए चीन को पीछे छोड़ दिया है । अमेरिका के साथ भारत का व्यापार अधिशेष 2017-18 के लिए 21.2 बिलियन डॉलर से घटकर 16.8 बिलियनडॉलर हो गया है । चीन के साथ भारत का व्यापार घाटा 2018-19 में $ 53 बिलियन था, जो 2017-18 के लिए 63 बिलियन डॉलर से कम था। भारत के चीनी आयात पर निर्भरता में 2017-18 में 76 बिलियन डॉलर से $ 70 बिलियन की गिरावट देखीगई, जिसमें 2018-19 में $ 16.7 बिलियन का निर्यात में चौथी वृद्धि हुई।
16.)डीबीएस बैंक द्वारा वित्त वर्ष 2020 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का कितना प्रतिशत अनुमानित किया गया था?
1)6.9%
2)6.4%
3)6.5%
4)6.8%
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 4)6.8%
स्पष्टीकरण:
20 जून, 2019 को, भारतीय अर्थव्यवस्था पर अपनी रिपोर्ट में डीबीएस बैंक ने वित्त वर्ष 2020 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के पूर्वानुमान को संशोधित करते हुए निर्यात के लिए हेडविंड के कारण 7% से 6.8% वर्ष-दर व्यापारआउटलुक(YoY) को चुनौती दी। वित्तीय वर्ष 2020 के लिए वित्तीय दर 3.8% व वित्तीय वर्ष 2019 के लिए 3.4%होने का अनुमान लगाया गया था। भारतीय रिजर्व बैंक के नीतिगत रुख को तटस्थ से बदलकर एक वर्ष में 75 बीपीएस रेपो दर मेंकटौती के परिणामस्वरूप बदल दिया गया।
17.)उस संगठन का नाम बताइए, जिसने वायदा और विकल्प खंड में मार्जिन की वर्तमान रूपरेखा की समीक्षा के लिए एक कार्यदल बनाया है।

1)भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI)
2)बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDA)
3)भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI)
4)भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 3)भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI)
स्पष्टीकरण:
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने वायदा और विकल्प खंड में मार्जिन की वर्तमान रूपरेखा की समीक्षा करने के लिए एक कार्यकारी समूह को तैयार किया है । यह अपनी सिफारिशें द्वितीयक बाजार सलाहकार समिति को प्रस्तुतकरेगा। मौजूदा डेरिवेटिव खंड में कारोबार की लागत बढ़ रही है और यह एक कुशल तरीके से जोखिम का प्रबंधन नहीं कर रहा है। इन विवरणों को देखने के लिए, पैनल का गठन किया गया था।
18.)वायदा और विकल्प खंड में मार्जिन की वर्तमान रूपरेखा की समीक्षा करने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा गठित कार्य समूह का नेतृत्व कौन सा संगठन कर रहा है?
1)एनएसई क्लियरिंग लिमिटेड
2)मेट्रोपॉलिटन क्लियरिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड
3)नेशनल कमोडिटी क्लियरिंग लिमिटेड
4)इंडियन क्लियरिंग कॉर्पोरेशन लि
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 1)एनएसई क्लियरिंग लिमिटेड
स्पष्टीकरण:
वायदा और विकल्प खंड में मार्जिन की मौजूदा रूपरेखा की समीक्षा करने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एनएसई क्लियरिंग लिमिटेड की अध्यक्षता में एक कार्य समूह बनाया है । यह द्वितीयक बाजार सलाहकार समितिको अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करेगा। मौजूदा डेरिवेटिव खंड में ट्रेडिंग की लागत बढ़ रही है और यह एक कुशल तरीके से जोखिम का प्रबंधन नहीं कर रहा है। इन विवरणों को देखने के लिए, पैनल का गठन किया गया था।
19.)विश्व प्रसिद्ध दस्तकारी वाले फुटवियर का नाम बताइए, जिसे कंट्रोलर जनरल ऑफ़ पेटेंट्स, डिज़ाइन्स और ट्रेड मार्क से भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग मिला है?
1)धारवाड़ी चप्पल
2)कोल्हापुरी चप्पल
3)सोलापुरी चप्पल
4)सतारी चप्पल
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 2)कोल्हापुरी चप्पल
स्पष्टीकरण:
विश्व प्रसिद्ध दस्तकारी वाले जूते, कोल्हापुरी चप्पल को कंट्रोलर जनरल ऑफ़ पेटेंट्स, डिज़ाइन्स और ट्रेड मार्क से भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग मिला है। यह टैग महाराष्ट्र और कर्नाटक राज्यों को दिया गया था, जिसमें प्रत्येक में चार जिलेशामिल थे। लाभ: टैगिंग कोल्हापुर में कारीगरों को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने उत्पादों को बनाने और बाजार में मदद करेगा। यह इन कारीगरों को अवैध रूप से फुटवियर ब्रांड की नकल या नकल करने के प्रयासों से निपटने में भी मददकरेगा। कोल्हापुरी चप्पल: ब्रांड कोल्हापुरी 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में आया था जब कोल्हापुर में फुटवियर का कारोबार शुरू हुआ था। छत्रपति शाहू महाराज ने कोल्हापुरी चापल के उत्पादन को प्रोत्साहित किया और उनके शासन के दौरान 29 कमाना केंद्र खोले गए ।
किस विश्वविद्यालय से वैज्ञानिकों की टीम ने एक रासायनिक प्रक्रिया विकसित की है जो गंदे ‘कोयले को 20.)बायोमेडिकल कार्बन क्वांटम डॉट्स (CQDs) में बदल देती है, जो कैंसर कोशिकाओं का पता लगाने में मदद करता है?
1)भारतीय एकीकृत चिकित्सा संस्थान
2)टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च
3)केंद्रीय ग्लास और सिरेमिक अनुसंधान संस्थान
4)CSIR-NEIST
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 4)CSIR-NEIST
स्पष्टीकरण:
असम में, CSIR-NEIST (वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-नॉर्थ ईस्ट इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी) के वैज्ञानिकों की एक टीम ने एक रासायनिक प्रक्रिया विकसित की है जो ‘गंदे’ कोयले को बायोमेडिकल ‘कार्बन क्वांटमडॉट्स’ (CQDs) में बदल देती है जो कैंसर कोशिकाओं का पता लगाने में मदद करती है। CQDs के उत्पादन के लिए, उनके रासायनिक विधि के पेटेंट के लिए बिनॉय कुमार सैकिया और टोनकेश्वर दास के नेतृत्व में टीम द्वारा उपयोग किए जाने वालेसस्ते, कम-गुणवत्ता और उच्च-सल्फर कोयले का उत्पादन किया गया। विवरण जर्नल ऑफ फोटोकैमिस्ट्री और फोटोबायोलॉजी में प्रकाशित किया गया है
21.)अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों की मेजबानी के संबंध में किस देश से प्रतिबंध हटा दिया है?

1)श्रीलंकाई
2)पाकिस्तान
3)भारत
4)बांग्लादेश
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 3)भारत
स्पष्टीकरण:
20 जून, 2019 को लॉज़ेन, स्विट्जरलैंड में स्थित एक गैर-सरकारी खेल संगठन, IOC (अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति) ने भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटा दिया, जो अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों की मेजबानी के लिए थे।आखिरकार सरकार की ओर से गारंटी पत्र प्राप्त करने के बाद निर्णय लिया गया कि यह देश में होने वाले आयोजनों में सभी पात्र एथलीटों, खिलाड़ियों और अधिकारियों को अनुमति देगा। आईओसी ईबी के निर्णय के संबंध में अंक 2 और 3 के तहतलगाया गया प्रतिबंध आईओसी द्वारा उठाए गए खेल आयोजनों की मेजबानी करने की अनुमति से था ।
22.)भारत में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY) 2019 का विषय क्या था?
1)थीम – “योगा फॉर हार्ट”
2)थीम – “योग फॉर पीस”
3)थीम – “योग फॉर क्लाइमेट एक्शन”
4)थीम – “स्वास्थ्य के लिए योग”
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 1)थीम -“योगा फॉर हार्ट”
स्पष्टीकरण:
5 वें वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY) को 21 जून, 2019 को मनाया गया। विश्व योग दिवस 2019 के लिए दो थीम हैं, यूनाइटेड नेशन ने “योग फॉर क्लाइमेट एक्शन” और आयुष मंत्रालय भारत सरकार ने इसके लिए थीम योग दिवस “योगाफॉर हार्ट” घोषित की है। योग का पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस वर्ष 2015 में नई दिल्ली के राजपथ में मनाया गया था। दिन संयुक्त राज्य महासभा (UNGA) द्वारा घोषित किया गया था। , योग ’शब्द संस्कृत से लिया गया था, जिसका अर्थ है शरीर औरचेतना के मिलन का प्रतीक या एकजुट होना है ।
23.)भारत में मुख्य योग कार्यक्रम कहाँ आयोजित किया गया था?
1)नई दिल्ली, दिल्ली
2)रांची, झारखंड
3)मुंबई, महाराष्ट्र
4)वाराणसी, उत्तर प्रदेश
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 2)रांची, झारखंड
स्पष्टीकरण:
झारखंड के रांची के प्रभात तारा मैदान में मुख्य योग दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभा को संबोधित किया और 40,000 प्रतिभागियों के साथ योग आसन किया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवनमें आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में भाग लिया। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली के लाल किले में ब्रह्म कुमारियों द्वारा आयोजित योग दिवस समारोह में भाग लिया।
24.)अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY) 2019 के दौरान व्यक्तिगत श्रेणी (राष्ट्रीय) में योग के प्रचार और विकास के लिए उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रधान मंत्री पुरस्कार किसने जीता?

1)स्वामी कवलयानंद
2)स्वामी शिवानंद सरस्वती
3)स्वामी राजर्षि मुनि
4)महर्षि महेश योगी
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 3)स्वामी राजर्षि मुनि
स्पष्टीकरण:
योग के प्रचार और विकास के लिए उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रधान मंत्री पुरस्कार IDY 2019 के अवसर पर दिया गया था। श्रेणी व्यक्तिगत – राष्ट्रीय यह जीवन मिशन, गुजरात के स्वामी राजर्षि मुनि को प्रदान किया गया था। वह लिंबडी, गुजरातके एक प्रैक्टिसिंग योगी हैं उन्हें स्वामी कृपलवानंद ने 1971 में योगाभ्यास कराया था। वे लकुलिश इंटरनेशनल फैलोशिप एनलाइटन मिशन (लाइफ मिशन) के संस्थापक हैं।
25.)विश्व संगीत दिवस 2019 का विषय क्या था?
1)थीम – “जीवन के लिए संगीत”
2)थीम – “ऊर्जा के लिए संगीत”
3)थीम – “शांति के लिए संगीत”
4)थीम – “चौराहों पर संगीत”
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 4)थीम – “चौराहों पर संगीत”
स्पष्टीकरण:
विश्व संगीत दिवस 21 जून, 2019 को मनाया जा रहा है। इसे फेटे डे ला म्यूजिक के अर्थ “संगीत के त्योहार” के रूप में भी जाना जाता है। इसका उद्देश्य शौकिया और पेशेवर संगीतकारों दोनों को सम्मानित करना है। विश्व संगीत दिवस 2019 काविषय “चौराहों पर संगीत” है। भारत में, संगीत इंक (2.0) के दूसरे संस्करण में, एक संगीत व्यवसाय सम्मेलन की मेजबानी मुंबई के जेडब्ल्यू मैरियट में loudest.in और exchange4media द्वारा की गई थी। व्यवसाय की वृद्धि को बढ़ावा देने केलिए यह भारत का सबसे बड़ा संगीत व्यवसाय बाज़ार है।
26.)वर्ष 2019 का सबसे लंबा दिन, ग्रीष्मकालीन संक्रांति किस तारीख को मनाया जाता है?
1)21 जून
2)20 जून
3)19 जून
4)18 जून
5)इनमें से कोई नहीं
उत्तर & स्पष्टीकरण
उत्तर – 1)21 जून
स्पष्टीकरण:

21 जून, 2019 को, ग्रीष्मकालीन संक्रांति दिवस मनाया गया। इसे ‘जून संक्रांति’ के रूप में भी जाना जाता है। ग्रीष्मकालीन संक्रांति वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है ग्रीष्म ऋतु की शुरुआत माना जाता है। यह दिन उत्तरी गोलार्ध में गर्मियों के मौसमकी आधिकारिक शुरुआत का प्रतीक है। संक्रांति उस क्षण को दर्शाती है, जिस ग्रह की धुरी या तो सूर्य की ओर या सूर्य से दूर होती है। जून में, ग्रीष्म संक्रांति पर, उत्तरी गोलार्ध सूर्य की ओर झुक जाता है सूर्य दूर होता है।


current affairs in hindi 2019,current affairs in hindi 2019 pdf download,current affairs 2019 pdf download,current affairs pdf download in hindi

No comments:

Post a Comment

Welcome and Thanks for visit this site